रोज व्यायाम करने से बढ़ती है आपकी उम्र: रिसर्च में हुआ खुलासा

रोज व्यायाम करने से बढ़ती है आपकी उम्र: रिसर्च में हुआ खुलासा

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइट ऐसी हो गई है लोग अपना ख्याल नहीं रख पा रहे हैं। ना उनके पास सही समय पर खाने का टाइम है और ना ही एक्सरसाइज के लिए वक्त है। घर से ऑफिस जाना हो या ऑफिस से घर आना हो तो गाड़ी तैयार रहती है यानी कि पैदल चलना अब किसी को पंसद नहीं है। इसका नतीजा है कि लोग आज के समय में काफी बीमार हो रहे हैं। यही नहीं बीमारी की वजह से आंकड़ा भी लगातार बढ़ता चला जा रहा है।

पढ़ें- डिप्रेशन को नजरअंदाज ना करें, जानें इसके लक्षण और बचाव के तरीके

द लैंसेट ग्लोबल हेल्थमें प्रकाशित एक नए अध्ययन के मुताबिक, दुनियाभर में हर साल कम से कम 3.9 मिलियन यानी 39 लाख लोगों की समय से पहले मौत हो रही है। इन मौतों का सबसे बड़ा कारण शारीरिक गतिविधियों में कमी और खराब खान-पान है, जो समय से पहले मृत्यु को आमंत्रित करते हैं।

ब्रिटेन के एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के शोधकर्ता डॉ. पॉल केली ने कहा कि शारीरिक गतिविधि की कमी, खराब आहार, शराब पीना, और धूम्रपान करना आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है। अपने अध्ययन में इस रिसर्च टीम ने पाया कि जो लोग शारीरिक रूप से सक्रिय हैं, उनकी मौतों का अनुपात कम था।

टीम ने 168 देशों के पहले से प्रकाशित आंकड़ों को देखा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सप्ताहभर में कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि की सिफारिश की है या 75 मिनट की जोरदार-तीव्रता वाली गतिविधि करने को कहा है।

ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की स्टडी रिसर्चर टेसा स्ट्रेन ने कहा कि चाहे खेल हो, जिम या फिर लंच के समय सिर्फ तेज चलने से भी आप तंदुरुस्त रह सकते हैं।

शोधकर्ताओं ने आंकड़ों का विश्लेषण कर पाया कि विश्व स्तर पर, जो लोग शारीरिक गतिविधियों से जुड़े थे, उनमें समय से पहले होने वाली मौतों की संख्या औसतन (औसतन) 15 प्रतिशत कम थी, जो कि महिलाओं के लिए 14 प्रतिशत और पुरुषों के लिए 16 प्रतिशत थी। यह लगभग 3.9 मिलियन यानी 39 लाख लोगों के प्रतिवर्ष जीवन बचाने जितनी है। निष्कर्षो से यह भी पता चला है कि कम आय वाले देशों में यह औसतन 18 फीसदी और उच्च आय वाले देशों के लिए औसतन 14 प्रतिशत थी।

 

इसे भी पढ़ें-

40 की उम्र की महिलाओं के लिए 3 खास योगासन

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।